rameshkhola

|| A warm welcome to you, for visiting this website - RAMESH KHOLA || || "बुद्धिहीन व्यक्ति पिशाच अर्थात दुष्ट के सिवाय कुछ नहीं है"- चाणक्य ( कौटिल्य ) || || "पुरुषार्थ से दरिद्रता का नाश होता है, जप से पाप दूर होता है, मौन से कलह की उत्पत्ति नहीं होती और सजगता से भय नहीं होता" - चाणक्य (कौटिल्य ) || || "एक समझदार आदमी को सारस की तरह होश से काम लेना चाहिए, उसे जगह, वक्त और अपनी योग्यता को समझते हुए अपने कार्य को सिद्ध करना चाहिए" - चाणक्य (कौटिल्य ) || || "कुमंत्रणा से राजा का, कुसंगति से साधु का, अत्यधिक दुलार से पुत्र का और अविद्या से ब्राह्मण का नाश होता है" - विदुर || || सचिव बैद गुर तीनि जौं प्रिय बोलहिं भय आस राज धर्म तन तीनि कर होइ बेगिहीं नास - गोस्वामी तुलसीदास (श्रीरामचरितमानस, सुंदरकाण्ड, दोहा संख्या 37) || || जब आपसे बहस (वाद-विवाद) करने वाले की भाषा असभ्य हो जाये, तो उसकी बोखलाहट से समझ लेना कि उसका मनोबल गिर चुका है और उसकी आत्मा ने हार स्वीकार कर ली है - रमेश खोला ||

Welcome board

Natural

welcome

आपका हार्दिक अभिनन्दन है

Search

01 November 2019

GK13

Home
सामान्य ज्ञान भाग -14 के लिए यहाँ क्लिक करे 
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
सामान्य ज्ञान भाग -13 



हिन्दी

प्रश्‍न 1- जिन शब्दों के अन्त में ‘अ’ आता है, उन्हें क्या कहते है। 
उत्‍तर - अकारांत कहते है। 
प्रश्‍न 2- हिन्दी वर्ण माला में अयोगवाह वर्ण कौन से है। 
उत्‍तर - अं , अ: वर्ण अयोगवाह वर्ण है । 

प्रश्‍न 3- हंस मे लगा ( ं ) चिन्ह कहलाता है। 
उत्‍तर - अनुस्वार 

प्रश्‍न 4- चॉद शब्द‍ में लगा ( ँ ) चिन्ह कहलाता है। 
उत्‍तर - अनुनासिक । 

प्रश्‍न 5- भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है।
उत्‍तर - वर्ण ।                                                                               www.rameshkhola.blogspot.in

प्रश्‍न 6- जिन शब्दों में किसी प्रकार का विकार या परिवर्तन नही होता, उसे क्या कहते है। 
उत्‍तर - तत्सम । 

प्रश्‍न 7- कार्य के होने का बोध कराने वाले शब्द को क्या् कहते है। 
उत्‍तर - क्रिया कहते है। 

प्रश्‍न 8- भाषा के शुद्ध रूप का ज्ञान किससे होता है। 
उत्‍तर - व्याकरण से होता है। 

प्रश्‍न 9- विशेषण जिस शब्द की विशेषता बताते है, उसे क्या कहते है। 
उत्‍तर - विशेष्ये । 

प्रश्‍न 10- हिन्दी में लिंग का निर्धारण किस से होता है। 
उत्‍तर - संज्ञा से । 

प्रश्‍न 11- क्रिया का मूल रूप क्या् कहलाता है। 
उत्‍तर - धातु । 

प्रश्‍न 12- सर्वनाम के साथ प्रयुक्त होने वाली विभक्तियॉं होती है। 
उत्‍तर - संश्लिष्ट । 

प्रश्‍न 13- हिन्दी में कारक चिन्ह कितने होते है। 
उत्‍तर - 8 होते है। 
जबकि संस्कृत भाषा में कारक चिन्ह 7 होते है। 

प्रश्‍न 14- संज्ञा कितने प्रकार की होती है। 
उत्‍तर - संज्ञा 5 प्रकार की होती है। 
1. व्यवक्ति वाचक संज्ञा 
2. जाति वाचक संज्ञा 
3. भाव वाचक संज्ञा 
4. समूह वाचक संज्ञा 
5. द्वव्या वाचक संज्ञा 

प्रश्‍न 15- वे शब्द‍ जो विशेषण की भी विशेषता बतलाते है। उन्हे क्या कहते है। 
उत्‍तर - प्रविशेषण । 

प्रश्‍न 16- सर्वनाम किसे कहते है।                                                      www.rameshkhola.blogspot.in
उत्‍तर - सर्वनाम वे शब्द कहलाते है। जो संज्ञा के स्थान पर प्रयोग मे लाये जाते है। 
जैसे – यह , वह , वे , उनका , इनका , इन्हे आदि 

प्रश्‍न 17- सर्वनाम के कितने भेद होते है। 
उत्‍तर - सर्वनाम के 6 भेद होते है। 
1. पुरूषवाचक सर्वनाम 
2. निश्चवयवाचक सर्वनाम 
3. अनिश्चायवाचक सर्वनाम 
4. प्रश्नावाचक सर्वनाम 
5. संबंधवाचक सर्वनाम 
6. निजवाचक सर्वनाम 

प्रश्‍न 18- क्रिया किसे कहते है। 
उत्‍तर - जिस शब्द – से किसी काम के करने या होने का बोध हो उसे क्रिया कहते है। 
जैसे – खाना , हँसना , रोना , बैठना आदि 

प्रश्‍न 19- क्रिया मुख्य रूप से कितने प्रकार की होती है। 
उत्‍तर - मुख्य रूप से क्रिया 2 प्रकार की होती है।
1. अकर्मक क्रिया 
2. सकर्मक क्रिया 

प्रश्‍न 20- काल कितने प्रकार के होते है। 
उत्‍तर - काल 3 प्रकार के होते है। 
1. वर्तमान काल 
2. भूतकाल 
3. भविष्य काल 

प्रश्‍न 21- 'श' व्‍यंजन का उच्‍चारण स्‍थान कौन सा है। 
उत्‍तर - तालु । 

प्रश्‍न 22- 'व' वर्ण का उच्‍चारण स्‍थान कौन सा है । 
उत्‍तर - दन्‍त + ओष्‍ठ । 

प्रश्‍न 23- 'ड.' का उच्‍चारण स्‍थान क्‍या है। 
उत्‍तर - कण्‍ठ । 

प्रश्‍न 24- 'क' वर्ण उच्‍चारण की दृष्टि से क्‍या है। 
उत्‍तर - कंठ्य ।                                                                     www.rameshkhola.blogspot.in

प्रश्‍न 25- वर्ग के द्वितीय व चतुर्थ व्‍यंजन क्‍या कहलाते है। 
उत्‍तर - महाप्राण । 

प्रश्‍न 26- 'ए' और 'ऐ' का उच्‍चारण स्‍थान है।
उत्‍तर - कंठतालु । 

प्रश्‍न 27- 'घ' का उच्‍चारण स्‍थान क्‍या है। 
उत्‍तर - कंठ । 

प्रश्‍न 28- वर्ण के प्रथम, तृतीय व पंचम वर्ण क्‍या कहलाते है। 
उत्‍तर - अल्‍पप्राण । 

प्रश्‍न 29- मात्रा के आधार पर हिन्‍दी स्‍वरों के दो भेद कौन से है। 
उत्‍तर - हस्‍व और दीर्घ । 
प्रश्‍न 30- सर्वनाम के साथ प्रयुक्‍त्‍ा होने वाली विभक्तियॉ होती है । 
उत्‍तर - संश्लिष्‍ट । 

प्रश्‍न 31- 'शिक्षक विद्यार्थी को हिन्‍दी पढ़ाते है। वाक्‍य में क्रिया के किस रूप का प्रयोग हुआ है। 
उत्‍तर - द्विकर्मक क्रिया । 

प्रश्‍न 32- 'मुझे' किस प्रकार का सर्वनाम है। 
उत्‍तर - उत्‍तम पुरूष । 

प्रश्‍न 33- मानव शब्‍द का विशेषण बनेगा । 
उत्‍तर - मानवीय । 

प्रश्‍न 34- चिडि़या आकाश में उड़ रही है। उस वाक्‍य में उड़ रही क्रिया किस प्रकार की है। 
उत्‍तर - अकर्मक । 

प्रश्‍न 35- पशु शब्‍द का विशेषण है। 
उत्‍तर - पाशविक । 

प्रश्‍न 36- नेत्री शब्‍द का पुल्लिंग रूप है। 
उत्‍तर - नेता । 

प्रश्‍न 37- उत्‍कर्ष का विशेषण क्‍या होगा । 
उत्‍तर - उत्‍कृष्‍ट ।                                                              www.rameshkhola.blogspot.in

प्रश्‍न 38- काम का तत्‍सम रूप है। 
उत्‍तर - कर्म । 

प्रश्‍न 39- दूध का तत्‍सम रूप क्‍या है। 
उत्‍तर - दुग्‍ध । 

प्रश्‍न 40- प वर्ग का उच्‍चारण मुँह के किस भाग से होता है। 
उत्‍तर - ओष्‍ठ । 

प्रश्‍न 41- च, छ, ज, झ व्‍यंजन के उच्‍चारण को मुखांगो के व्‍यवहार के आधार पर क्‍या नाम दिया जाता है। 
उत्‍तर - तालव्‍य । 

प्रश्‍न 42- मुझे किस प्रकार का सर्वनाम है। 
उत्‍तर - उत्‍तम पुरूष सर्वनाम । 

प्रश्‍न 43- वह धीरे धीरे आ रहा है। वाक्‍य अव्‍यय के किस भेद के अन्‍तर्गत आता है। 
उत्‍तर - क्रिया विशेषण । 

प्रश्‍न 44- मानव शब्‍द से विशेषण बनेगा । 
उत्‍तर - मानवीय । 

प्रश्‍न 45- चिडि़या आकाश में उड़ रही है। इस वाक्‍य में उड़ रही क्रिया किस प्रकार की है। 
उत्‍तर - अकर्मक । 

प्रश्‍न 46- बुढ़ापा भी एक प्रकार का अभिशाप है। इस वाक्‍य में बुढापा शब्‍द की संज्ञा का भेद बताइए । 
उत्‍तर - भाववाचक संज्ञा । 

प्रश्‍न 47- आलस्‍य शब्‍द का विशेषण क्‍या है।
उत्‍तर - आलसी । 

प्रश्‍न 48- प्रवृत्ति का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - निवृत्ति । 

प्रश्‍न 49- अंतरंग का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - बहिरंग । 

प्रश्‍न 50- गुप्‍त का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - प्रकट ।
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
सामान्य ज्ञान भाग -14 के लिए यहाँ क्लिक करे 

No comments:

Post a Comment

आप, प्रतिक्रिया (Feedback) जरूर दे, ताकि कुछ कमी/गलती होने पर वांछित सुधार किया जा सके और पोस्ट की गयी सामग्री आपके लिए उपयोगी हो तो मुझे आपके लिए और अच्छा करने के लिए प्रोत्साहन मिल सके :- आपका अपना साथी - रमेश खोला

विजिटर्स के लिए सन्देश

साथियो , यहां डाली गयी पोस्ट्स के बारे में प्रतिक्रिया जरूर करें , ताकि वांछित सुधार का मौका मिले : रमेश खोला

संपर्क करने का माध्यम

Name

Email *

Message *

Visit .....

Login

Login

Please fill the Details for Login



Forgot password?

Sign up

Sign Up

Please fill in this form to create an account.



By creating an account you agree to our Terms & Privacy.